शनिवार, 7 मई 2016


माँ मैं एक पार्टी में गया था.तूने मुझे शराब नहीं पीनेको कहा था,इसीलिए बाकी लोग शराब पीकर मस्ती कर रहे थे और मैं सोडा पीता रहा. लेकिन मुझे सचमुच अपने परगर्व हो रहा थामाँ,जैसा तूने कहा था कि 'शराब पीकरगाड़ी नहीं चलाना'.मैंने वैसा ही किया.घर लौटते वक्त मैंने शराब को छुआ तक नहीं,भले ही बाकी दोस्तों नेमौजमस्ती के नाम परजमकर पी. उन्होंने मुझे भी पीने केलिए बहुत उकसाया था.पर मैं अच्छे से जानता था कि मुझेशराब नहीं पीनी है और मैंनेसही किया था.माँ, तुम हमेशा सही सीख देती हो.पार्टी अब लगभग खत्म होनेको आयी है और सब लोग अपने-अपने घर लौटने की तैयारी कर रहे हैं.माँ ,अब जब मैं अपनी कार में बैठरहा हूँ तो जानता हूँ कि केवल कुछसमय बाद मैंअपने घर अपनी प्यारी स्वीटमाँ और पापा के पास रहूंगा.तुम्हारे और पापा के इसी प्यार औरसंस्कारों नेमुझे जिम्मेदारी सिखायी और लोगकहते हैं कि मैंसमझदार हो गया हूँ माँ, मैं घर आरहा हूँ औरअभी रास्ते में हूँ. आज हमने बहुतमजा की और मैं बहुत खुश हूँ.लेकिन ये क्या माँ...शायद दूसरी कारवाले ने मुझेदेखा नहीं और ये भयानक टक्कर....माँ, मैं यहाँ रास्ते पर खून से लथपथ हूँ.मुझे पुलिसवाले की आवाज सुनाई पड़रही हैऔर वो कह रहा है कि इसने नहीं पी.दूसरा गाड़ीवाला पीकर चला रहा था.पर माँ, उसकी गलती की कीमत मैंक्यों चुकाऊं ?माँ, मुझे नहीं लगता कि मैं औरजी पाऊंगा.माँ-पापा, इस आखिरी घड़ी में तुमलोग मेरे पास क्यों नहीं हो. माँ, बताओ ना ऐसा क्यों हो गया.कुछ ही पलों में मैं सबसे दूर हो जाऊँगा.मेरे आसपास ये गीला-गीला औरलाल-लाल क्या लग रहा है. ओह! ये तो खून है औरवो भी सिर्फ मेरा.मुझे डाक्टर की आवाज आ रही हैजो कह रहे हैं कि मैं बच नहीं पाऊंगा.तो क्या माँ,मैं सचमुच मर जाऊँगा.मेरा यकीन मानो माँ. मैं तेरी कसमखाकर कहता हूँ कि मैंने शराबनहीं पी थी. मैं उस दूसरी गाड़ी चलाने वालेको जानता हूँ.वो भी उसी पार्टी में था और खूबपी रहा था.माँ, ये लोग क्यों पीते हैं औरलोगों की जिंदगी सेखेलते हैं उफ! कितना दर्द हो रहा है.मानो किसी ने चाकू चला दिया हो या सुइयाँ चुभो रहा हो.जिसने मुझे टक्कर मारी वो तो अपनेघर चला गया और मैंयहाँ अपनी आखिरी साँसें गिनरहा हूँ. तुम ही कहो माँ, क्या येठीक हुआ.घर पर भैया से कहना, वो रोये नहीं.पापा से धीरज रखने को कहना. मुझे पता है,वो मुझे कितना चाहते हैं और मेरे जाने के बाद तो टूटही जाएंगे. पापा हमेशा गाड़ी धीरे चलाने को कहतेथे.पापा, मेरा विश्वास करो,मेरी कोई गलती नहीं थी. अब मुझसेबोला भी नहीं जा रहा.कितनी पीड़ा!साँस लेने में तकलीफ हो रही है.माँ-पापा, आप मेरे पासक्यों नहीं हो. शायदमेरी आखिरी घड़ी आ गयी है. येअंधेरा सा क्यों लग रहा है. बहुत डरलग रहा है.माँ-पापा प्लीज़ रोना नहीं. मैहमेशा आपकी यादों में, आपके दिल मेंआपके पास ही रहूंगा. माँ, मैं जा रहा हूँ. पर जाते-जाते येसवाल ज़रूर पूछुंगा कि ये लोग पीकरगाड़ी क्यों चलाते हैं. अगर उसने पी नहीं होतीं तो मैं आजजिंदा, अपने घर,अपने परिवार के साथ होता.

1 टिप्पणी:

  1. 💐Happy Mother's Day 💐

    💐गम की चोटे जख्मो पर , फौलाद से ज्यादा क्या होगी ।
    माँ की दोलत दुनिया में , ओलाद से ज्यादा क्या होगी ।। 💐💐💐💐

    💐किसी के हिस्से में मका आया , किसी दुका आई ।
    में घर में सबसे छोटा था , मेरे हिस्से में माँ आई ।। 💐💐💐

    💐 में घर लोट भी आउ तो घर घर नहीं होता ,इन आखो के बरसाने का कोई मौसम नहीं होता ।
    में अपने दुश्मनो के बीच भी महफूज रहता हु , मेरी माँ की दुआओ का खजाना कम नहीं होता ।।💐💐💐

    💐 . 💚💚स्त्री यदि बहन है तो प्यार का दर्पण है ||
    स्त्री यदि पत्नी है तो खुद का समर्पण है ||
    स्त्री अगर भाभी है तो भावना का भंडार है ||
    मामी मौसी बुआ है तो स्नेह का सत्कार है ||
    स्त्री यदि काकी है तो कर्तव्य की साधना है ||
    स्त्री अगर साथी है तो सुख की शतत संभावना है ||
    और अंतिम पंक्ति...... स्त्री यदि "माँ" है, तो साक्षात "परमात्मा" है।।💚💚
    💐Happy mothers day💐
    💖💖I Love U Ma
    माँ के चरणों में कोटि कोटि नमन्

    जवाब देंहटाएं